21.1 C
Delhi
Monday, December 5, 2022
More

    Latest Posts

    घर की छत पर शुरू किया ये अनोखा काम, आज कमाई हो रही हजारों में, आप भी ऐसे कर सकते हैं

    जब आप कुछ नया करने का प्रयास करते हैं तो सबसे पहले आपको खुद पर भरोसा करना चाहिए। उम्र सिर्फ एक संख्या है। और यह कहावत बिलकुल सत्य है, अगर आप इस बात पर विश्वास नहीं करते हैं, तो मेरा विश्वास कीजिए, आज की हमारी इस कहानी को पढ़ने के बाद, आपका दृष्टिकोण भी बदल जाएगा। मुंबई की 50 वर्षीय, जिसने टैरेस फार्मिंग आरती चौहान के माध्यम से अपनी सफलता की कहानी लिखी है, ने साबित किया है कि इस दुनिया में कुछ भी मुश्किल नहीं है अगर वह कुछ करना चाहती है।

    कई लोग अब फार्मिंग की तरफ आ रहे हैं। अगर पुराने काम में कमाई न हो और अगर कुछ नया करने का सोच रहे हों तो सबसे ज़रूरी होता है खुद में भरोसा रखना। आरती मुंबई के मुलुंड इलाके से रहती है। इस समाज में कुल 46 परिवार रहते हैं जिन्हें मुलुंड शंग्रीला कहा जाता है। आज से पांच साल पहले बृहन्मुंबई नगर निगम ने इस सोसाइटी को एक नोटिस भेजा था, जिसके तहत गीले और सूखे कचरे को अलग करने और गीले कचरे से जैविक खाद बनाने की प्रक्रिया होती है।

    खुद को सकारात्मक रखना बहुत ज़रूरी है। कृषि आपार संभावनाओं का क्षेत्र है। अगर मेहनत और लगन से काम किया जाए तो आप मोटी कमाई कर सकते हैं। मुंबई डंप यार्ड में कचरे के ढेर को कम करने और प्रदूषण को कम करने के लिए बीएमसी का यह अभियान शुरू किया गया था। इस समाज के लोग पर्यावरण की स्वच्छता के बारे में पहले से ही जागरूक थे, इसलिए बीएमसी के नोटिस के बाद, उन्होंने सामूहिक रूप से अपशिष्ट प्रबंधन की दिशा में काम करना शुरू कर दिया।

    नौकरी छोड़कर लोग आजकल खेती में अपना भविष्य देख रहे हैं। कई लोग खेती – बाड़ी करने को लेकर आकर्षित हो रहे हैं। यहां पर पहले सोसायटी के लोगों ने अपने बालकनी बागवानी के लिए उर्वरक का उपयोग करना शुरू कर दिया। हालांकि, सभी उर्वरक उपयोग में नहीं थे। प्रचुर मात्रा में उपलब्ध जैविक उर्वरकों का सही उपयोग करने के लिए आरती ने शोध करना शुरू किया। खेती में उनकी रुचि ने जैविक खेती की ओर उनका ध्यान आकर्षित किया। और फिर क्या उसने दो साल पहले छत पर खेती के पहले बीज बोए थे।

    किसानों को भी अब मुनाफा अच्छा होने लगा है। पहले मजदूरी के पैसे भी नहीं निकलते थे अब करोड़ों में सेविंग्स हो रही है। आरती उन सब्जियों की खेती करती है जो विकसित करने में आसान होती हैं और कम रखरखाव की मांग करती हैं।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.