35.1 C
Delhi
Wednesday, April 24, 2024
More

    Latest Posts

    आकाश में उड़ना होगा आसान : आ गयी है आसमान में उड़ने वाली कार, जानिये क्या है इसकी कीमत

    काफी समय से आप सुनते हुए आ रहे होंगे कि उड़ने वाली कार आने वाली है। कई सालों से इस कार का इंतज़ार चल रहा है। अब हो सकता है कि ये सब्र आपका समाप्त हो सके। एक कार जो सड़कों पर दौड़ने की तरह ही आसमान में उड़ने में समान रूप से सक्षम हो। ऐसी कार को लेकर हम सालों से लगातार बातें कर रहे हैं। दिलचस्प है, लेकिन तकनीकी रूप से यह एक चुनौती लगती है।

    आज तक फिल्मों में ऐसी कारें दिखाई जाती रही हैं लेकिन अब ये हकीकत बनने जा रहा है। हर किसी की यह कई दशकों से एक कल्पना बनी हुई हैं। पिछले कुछ वर्षों में कई कंपनियों ने इस तकनीक पर हाथ आजमाया और प्रोटोटाइप को दुनिया के सामनें पेश किया। ऐसा ही एक प्रोटोटाइप एयरकार द्वारा बनाया गया है, और इस कार ने पहली बार एक इंटर-स्टेट टेस्टिंग उड़ान पूरी की है।

    जब से इसकी टेस्टिंग हुई है लोगों की धड़कने धड़कने लगी है। हर कोई इसका सपना देख रहा है। इस टेस्टिंग में खास बात यह रही कि यह पहली बार था जब किसी उड़ने वाली कार ने एक शहर से दूसरे शहर की उड़ान पूरी की। कार ने 28 जून को स्लोवाकिया में नाइट्रा और ब्रातिस्लावा में दो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों के बीच उड़ान भरी। यह एयरकार जमीन और हवा दोनों पर चलने में सक्षम है, और आसमान में पहुंचते ही यह हवाई जहाज में तब्दील हो जाती है। वहीं इसके द्वारा पूरी की गई उड़ान में कुल 35 मिनट का समय लगा।

    हवाई जहाज के बाद अब कार में उड़ने को तैयार हो जाइये आप। हवा में उड़ने वाली कार को लेकर कई वर्षों से चर्चा हो रही है। अब इस चर्चा पर अंकुश लग सकता है। यह कार लैंडिंग के बाद, एक बटन के एक क्लिक पर विमान तीन मिनट से भी कम समय में स्पोर्ट्सकार में तब्दील हो जाती है। यह उड़ने वाली कार 160 hp के बीएमडब्ल्यू इंजन के साथ आती है और इसमें एक निश्चित प्रोपेलर और एक बैलिस्टिक पैराशूट भी होता है। एयरकार के मुताबिक उड़ने वाली कार 8,200 फीट की ऊंचाई पर 1,000 किमी उड़ने में सक्षम है। वहीं इसकी फ्लाइंग स्पीड 170 किमी प्रति घंटे की है।

    इसकी कीमत करोड़ों में होने का अंदेशा कंपनी ने दिया है। आम आदमी से दूर रहेगी अभी यह कार। सबसे पहले कंपनी ने इसके टेस्ट प्रोटोटाइप को वर्ष 2012 में जमीन और हवा में चलाया था।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.