14.1 C
Delhi
Saturday, February 4, 2023
More

    Latest Posts

    अगर आपने अपनाया ये तरीका तो बिजली का बिल हो जाएगा आधा, बहुत उपयोगी है ये ट्रिक जानिए यहां

    गर्मी आते ही आम परिवार में गर्मी के साथ – साथ बिजली के बिल की परेशानी होने लगती है। कभी – कभी तो बिजली का बिल इतना आ जाता है कि बजट ही बिगाड़ देता है। हर महीने बिजली का बिल हमारी जेब पर बहुत भारी पड़ता है। खासकर गर्मियों में तो ऐसी और कूलर के चलते बिल बढ़कर ही आता है। कैसा लगेगा आपको अगर आपका ये बिजली बिल आधा हो जाए?

    हर कोई बिजली का बिल आधा पाना चाहता है क्योंकि बचत सभी को प्यारी होती है। बचत से ही भविष्य सुरक्षित होता है। हालांकि कुछ छोटे छोटे उपाय हैं जिसका हम उपयोग करके बिजली के बिल को बहुत ज्यादा कम कर सकते है।

    इन तरीकों से कम कर सकते हैं बिजली का बिल

    बिजली यूनिट गिनना शुरु करें – बिजली यूनिट गिनने के मामले में अक्सर हम थोड़ा आलसी हो जाते हैं। सदियां बीत जाती हैं लेकिन हम बिजली यूनिट नहीं गिनते हैं। बिजली बिल को अच्छी तरह पढ़ें और समझें, कि आपकी बिजली कि यूनिट किन दिनों में काम या किन दिनों में ज़्यादा है। उसी हिसाब से यह आंकलन करें कि जिन दिनों में यूनिट काम है उन दिनों में आप ऐसा क्या कर रहे थे जिससे आप बिजली में बचत कर पाएं।

    छत के पंखो के लिए नया रेगुलेटर लगवाए – आम परिवार हो या ख़ास परिवार पखें के बिना कोई नहीं रह सकता है। कई लोग तो सर्दी में भी पंखा चलाकर सोते हैं। जो पहले पंखा होता था वो 75 वाट का होता था ,अब नयी तकनीक आ गयी है इसलिए पंखे भी 35 वाट के आ गए है। ऐसे में हम पुराने पंखो की जगह नए पंखे लगा सकते है क्योकि पंखे सारा दिन चलते हैं।

    घर के खराब स्विच ठीक करवाएं – स्विच काफी मायने रखते हैं। यह एक बार अगर खराब हो जाये तो काफी परेशानी देते हैं। घर में स्विच या वायरिंग ख़राब होने से बहुत बार आप ऑफ करते हैं लेकिन लाइट फिर भी जलती रहती है। इन कारणों से भी आपकी बिजली अनावश्यक रूप से जलती है और आपको ख़ामख़ा ज़्यादा पैसा भरना पड़ता है। अगर आप एक बार में थोड़े पैसे खर्च करके चीज़ें ठीक करवा लेंगे तो बाद में बड़ी बचत करवा पाएंगे।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.