Categories: Featured

सफल होने के लिए अंग्रेजी बन रही थी रुकावट, कड़ी मेहनत की और बन गए IAS

आपकी सफलता में जो रुकावट आती हैं उनसे लड़ना कभी हार न मानना आपकी दृढ इच्छाशक्ति से संभव हो सकता है। आप कहां से आते हैं यह बात ज़रा भी मायने नहीं रखती है। यूपीएससी की परीक्षा का सफर हर किसी का अलग-अलग होता है। लेकिन सभी कैंडिडेट्स के बीच एक चीज बिल्कुल एक समान होती है और वो है कड़ी मेहनत।

यूपीएससी की परीक्षा पास करना हर किसी का सपना होता है। युवाओं का यह सपना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन नामुमकिन नहीं। इस परीक्षा को पास करने के लिये आपको लगातार पढ़ने और सही रणनीति से तैयारी करने की आवश्यकता होती है। लेकिन आज हम आपको जिस कैंडिडेट की कहानी बताने जा रहे हैं, सच में वह प्रेरणादायक है।

यूपीएससी की परीक्षा सभी पास करना चाहते हैं। संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा को पास कर आईएएस-आईपीएस या अफसर बनने का सपना हर कोई देखता है। दिलीप कुमार दो बार साक्षात्कार तक पहुंचे। लेकिन उनके नंबर काफी कम आए। ऐसे में उन्होंने अपनी खामियों को दूर करते हुए तीसरे प्रयास में बेहतर योजना बनाई। इस बार उन्होंने इंटरव्यू अंग्रेजी की जगह हिंदी भाषा में देने का फैसला किया। उनकी सफलता रंग लाई और साल 2019 में दिलीप कुमार ने यूपीएससी परीक्षा में 73वीं रैंक हासिल की और अपने आईएएस बनने के सपने को साकार किया।

इस परीक्षा में किसी का भी ये बोलना काफी कठिन है कि आप कितने प्रयासों में यहां सफलता प्राप्त कर सकते हैं। यूपीएससी में सफल कैंडिडेट्स की कहानियां अक्सर आपने सुनी होंगी। यह कहानियां नई ऊर्जा भर देती है। दिलीप कहते हैं कि इंटरव्यू के दौरान आप किस भाषा का प्रयोग करते हैं इस बात से अंकों पर कोई असर नहीं होता है। आप जिस भाषा में खुद को सहज महसूस करते हैं उस भाषा में इंटरव्यू दें। इंटरव्यू में आपका सटीक उत्तर महत्व रखता है न कि भाषा। आप इंटरव्यू के बीच में अंग्रेजी के कुछ शब्द का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिये सभी दम लगाकर मेहनत करते हैं। हमारे देश में ऐसे कई लोग हैं जो अपने सपनों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं और अपने लक्ष्य तक पहुंचते हैं। दिलीप की स्कूलिंग हिंदी मीडियम स्कूल में हुई। वह हिंदी भाषा में खुद को अच्छे से जाहिर कर लेते थे। इस कारण उन्होंने पिछली गलतियों से सीखते हुए तीसरी बार में इंटरव्यू के दौरान हिंदी का चयन किया।

Om Sethi

Share
Published by
Om Sethi

Recent Posts

Whatsapp पे भेजे गए मैसेज को किआ जा सकेगा एडिट। जल्द आएगा ये नया फीचर

वॉट्सऐप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जिससे यूज़र्स भेजे गए मैसेज को…

2 years ago

स्त्री यहाँ न आना !! जानिए- देश का कौन सा शहर है महिलाओ के लिए सबसे असुरक्षित?

भारत के कई शहरों में क्राइम के आंकड़ें लगातार बढ़ते जा रहे हैं. अगर बड़े…

2 years ago

अजूबा: चिम्पैंजी ने ऑनलाइन मंगाया पिज्ज़ा, फिर हाथ में पैसे लेकर खड़े जानवर को देख घबरा गया डिलीवरी ब्वॉय

बंदर, चिंपैंजी, गोरिल्ला इन जानवरों को इंसानों का पूर्वज कहा जाता है. आज भी इन…

2 years ago

चाची को साइकिल पर बैठा चले चाचा जी और फिर हुआ कुछ ऐसा की अगले सेकंड मिले नहर में देखिए वीडियो

बुजुर्ग लोगों की मस्ती से जुड़े वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब ध्यान खींचते हैं.…

2 years ago

सपना चौधरी के 52 गज का दामन पर नाचने लगा ‘रावण’, वायरल हो गया डांस वीडियो

एक तरफ बालीवुड फिल्म आदिपुरुष में रामायण के किरदारों उनके हाव-भाव को लेकर देशभर में…

2 years ago

अजब प्रेम की गजब कहानी:62 साल के चाचाजी को दिल दे बैठी ये लड़की, हैरान कर देगी आपको ये लव स्टोरी ।

सोशल मीडिया में अभी एक कथित प्रेमी-प्रेमिका का वीडियो जमकर देखा जा रहा है. इसमें…

2 years ago