35.1 C
Delhi
Saturday, April 20, 2024
More

    Latest Posts

    IAS Interview में पूछा गया सवाल, ऐसी कौन सी जगह है जहां दिन और रात एकसाथ होते देख सकते हैं?

    आईएएस बनने का सपना देश में हर युवा देखता है। यूपीएससी की परीक्षा पास करने के बाद ही यह सपना सच हो सकता है। यूपीएससी की परीक्षा काफी कठिन होती है। यूपीएससी की परीक्षा के बाद जो इंटरव्यू राउंड आता है उसमें ऐसे – ऐसे सवाल किये जाते हैं जिनका जवाब सोचने में ही सारा वक्त साक्षात्कार का निकल जाये।

    कैंडिडेट असमंजस में आ जाते हैं सवालों को सुनकर। उन्हें कुछ समझ में नहीं आता। यूपीएससी की परीक्षा के बाद इंटरव्यू राउंड आता है। इस राउंड में ऐसे – ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जिनको सुनकर दिमाग घूमने लगता है।

    परीक्षा पास करने के बाद ऐसा कई बार देखा गया है कि कैंडिडेट साक्षात्कार में कमाल नहीं कर पाते। यह पेपर जितना मुश्किल होता है उतना ही कठिन उसका साक्षात्कार भी होता है। बहुत सारे स्टूडेंट्स परीक्षा तो पास कर लेते हैं लेकिन इंटरव्यू में वह फेल हो जाते हैं। इंटरव्यू काफी खास माना जाता है। इस परीक्षा में डेडिकेशन और मेहनत चाहिए होती है। इंटरव्यू में आपको पूरा तैयार हो कर जाना चाहिए।

    एक ऐसा ही कठिन और ट्रिकी सवाल इस इंटरव्यू में पूछा गया कि ऐसी कौन सी जगह है जहां दिन और रात एकसाथ होते देख सकते हैं? हो सकता है इसका जवाब आपको मालूम हो। अगर आप इसका जवाब जानते हैं तो हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं। हम इस सवाल का जवाब आपको निचे वाले पैराग्राफ में देंगे।

    अगर आप इस सवाल जानते हैं तो हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं। तो चलिए ज़्यादा समय न ज़ाया करते हुए आपको इसका जवाब देते बताते हैं कि “ऐसी कौन सी जगह है जहां दिन और रात एकसाथ होते देख सकते हैं?” तो इस सवाल का जवाब है ” पृथ्वी के झुकाव के कारण आर्कटिक सर्कल के स्थानों में ऐसा संभव है। हो सकता है आप पहले से ही इसका जवाब जानते हों।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.