Categories: Random

जानिए कैसे एक ऑटो वाले का बेटा बना IAS, इस वजह से हिन्दू नाम रखकर कर रहा था तैयारी

हर मुश्किलों को पार करते हुए महाराष्ट्र के मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखने वाले एक ऑटो ड्राइवर के बेटे ने आखिरकार अपनी मंजिल पा ही ली। अंसार ने यूपीएसएसी परीक्षा को पास कर लिया है। 21 साल के अंसार अहमद शेख के लिए ये किसी सपने के सच होने जैसा ही है। जैसे ही रिजल्ट आया वैसे ही अंसार के पिता के पास बधाईयों के फोन आने का सिलसिला शुरू हो गया।  मराठवाड़ा के सूखा प्रभावित इलाके से संबंध रखने वाले शेलगांव के जलना गांव के अंसार के लिए यह उनका एडवांस में जन्मदिन का उपहार है।

इस एक जून को अंसार 22 साल के हो जाएंगे। जलना जिला स्कूल से पढ़ाई खत्म करने के बाद अंसार ने पुणे के फॉर्ग्यूसन कॉलेज से बीए पॉलिटिकल साइंस में 73 फीसदी अंक हासिल किए हैं। अंसार बताते हैं कि मु्स्लिम होने के वजह से उन्हें पुणे में रहने के लिए घर भी नहीं मिला।

जिसके बाद उन्होंने अपने दोस्त शुभम का नाम उधार लिया और ताकि उन्हें रहने के लिए जगह मिल जाए। लेकिन आज अंसार गर्व से अपना मु्स्लिम नाम ले सकते हैं। परीक्षा के परिणामों की घोषणा के बाद उसके परिवार वालों के पास बधाई की तांता लग गई बधाई देने के लिए परिवार, दोस्तों, मीडियाकर्मियों और यहां तक अनजान लोगों से भी बधाई के फोन आ रहे हैं।

शेख का भाई मैकेनिक का काम करता है। वह मराठवाड़ा के जालना जिले के शेलगांव का रहने वाला है। उनके यहां सूखे की बहुत अधिक समस्या है। वह ओबीसी वर्ग से आता है, इसलिए उसे उम्मीद है कि वह भारतीय प्रशासनिक अधिकारी (आईएएस) बन सकते हैं।

अगर ऐसा हुआ तो वह देश का सबसे युवा आईएएस अधिकारी बन सकते हैं। रिजल्ट आने के बाद भावुक होकर शेख ने बताया कि मेरी इस सफलता का सारा श्रेय मेरे भाई को जाता है जिन्होंने गैरेज में काम करते हुए मेरा पूरा सहयोग किया।

अगर वह मेरी मदद नहीं करता तो शायद मुझे यह सफलता नहीं मिल पाती। शेख ने कहा कि रिजल्ट उसका जन्मदिन का गिफ्ट है।उसने अपनी स्कूली की पढ़ाई जालना जिले के स्कूल से की, जबकि कॉलेज की पढ़ाई पुणे के फग्र्यूसन कॉलेज से 2015 में बीए में स्नातक किया।

शेख ने इसी विषय से यूपीएससी की परीक्षा दी थी और पहली ही प्रयास में उसे सफलता मिल गई। राष्ट्रीय सूची में उसकी 361वीं रैंक आई है। जो की काफी सराहनीय है। कुल मिलाकर हम ये कह सकते हैं कि अगर हमारे मन में सच्चाई के साथ कुछ करने की बात हो तो यकीन मानिए हमें कोई रोक नहीं सकता है। और इसी बात का जीता-जागता उदाहरण ये युवा है।

Pehchan India

Recent Posts

Whatsapp पे भेजे गए मैसेज को किआ जा सकेगा एडिट। जल्द आएगा ये नया फीचर

वॉट्सऐप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जिससे यूज़र्स भेजे गए मैसेज को…

2 years ago

स्त्री यहाँ न आना !! जानिए- देश का कौन सा शहर है महिलाओ के लिए सबसे असुरक्षित?

भारत के कई शहरों में क्राइम के आंकड़ें लगातार बढ़ते जा रहे हैं. अगर बड़े…

2 years ago

अजूबा: चिम्पैंजी ने ऑनलाइन मंगाया पिज्ज़ा, फिर हाथ में पैसे लेकर खड़े जानवर को देख घबरा गया डिलीवरी ब्वॉय

बंदर, चिंपैंजी, गोरिल्ला इन जानवरों को इंसानों का पूर्वज कहा जाता है. आज भी इन…

2 years ago

चाची को साइकिल पर बैठा चले चाचा जी और फिर हुआ कुछ ऐसा की अगले सेकंड मिले नहर में देखिए वीडियो

बुजुर्ग लोगों की मस्ती से जुड़े वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब ध्यान खींचते हैं.…

2 years ago

सपना चौधरी के 52 गज का दामन पर नाचने लगा ‘रावण’, वायरल हो गया डांस वीडियो

एक तरफ बालीवुड फिल्म आदिपुरुष में रामायण के किरदारों उनके हाव-भाव को लेकर देशभर में…

2 years ago

अजब प्रेम की गजब कहानी:62 साल के चाचाजी को दिल दे बैठी ये लड़की, हैरान कर देगी आपको ये लव स्टोरी ।

सोशल मीडिया में अभी एक कथित प्रेमी-प्रेमिका का वीडियो जमकर देखा जा रहा है. इसमें…

2 years ago