35.4 C
Delhi
Friday, March 29, 2024
More

    Latest Posts

    अगर आपके खाते में भी है 442 रुपये तो मिलेगा सरकार से लाखों का लाभ, जाने इस अनोखी स्कीम के बारे में

    महामारी के चलते एक बार फिर पूरा देश त्राहिमाम कर रहा है। जहां देखों वहीं के हालात भयावह होते जा रहे हैं। देश के लगभग हर राज्य के हालात एक से ही हैं। कोरोना की दूसरी लहर ने तो ऐसे हालात पैदा कर दिए कि इसमें लोग सबक लेते नज़र आए हैं। जो लोग समय के सामने भी अपने आपको की बड़ा सूरमा समझते थे अब ऐसे लोग भी कहते नज़र आए हैं कि ये दुनिया राम-भरोसे ही है।

    क्योंकि परिस्थिति बनी ही कुछ ऐसी है। वैसे देखा जाए तो कोरोना की दूसरी लहर अब धीरे-धीरे कमज़ोर पड़ती जा रही है, लेकिन ऐसे में भी लोगों कि दिक्कतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं।

    क्योंकि 2020 में कोरोना ने लोगों को वैसे ही आर्थिक मार से जूझने को मजबूर कर दिया था और इस बार की कोरोना की दूसरी लहर ने तो लोगों की आर्थिकी की रीढ़ ही तोड़ कर रख दी है।

    लेकिन इस बीच एक ऐसी ख़बर निकलकर सामने आई है, जिसे सुनकर आप बहुत खुश हो जाएंगे। क्या जानते हैं आप कि अगर आपके बैंक खाते में लाखों रूपए भी नहीं हैं तो भी आपको बहुत बड़ा फायदा हो सकता है।

    बतादें अगर आपके बैंक खाते में हैं मात्र 442 रुपये, तो सरकार से आपको लाखों का लाभ मिल सकता है। इसके लिए आपको क्या करना बतादें, जनता को इस योजना का लाभ उठाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटरों पर आवेदन करना होगा।

    सर्विस सेंटर से फॉर्म भरने के बाद एक दस्तावेज मिलेगा, उसे बैंक में पहुंचकर अपने खाते से अपडेट कराना होगा। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में कोविड समेत किसी भी हालत में डे’थ हुई है, तो दो लाख रुपये का मुआवजा मिलेगा। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक्सी डेंटल होगा। किसी भी हादसे में डे’थ होने पर ही दो लाख रुपये का बीमा कवर होगा। अगर उपभोक्ताओं को बीमा योजना में बदलाव कराना है तो वह संबंधित बैंक में जाए।

    बैंक में जिस बीमा योजना में कवर होना चाहते हैं उसका फॉर्म भरकर दे सकते हैं। जी हां, ये बिल्कुल सही बात है। अगर आप भी इसके बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो आपको ये ख़बर ज़रूर पढ़नी चाहिए।

    बतादें इस महा मारी के समय में आपकी आर्थिक परेशानियों को दूर किया जाएगा। लेकिन इसके लिए कुछ शर्तें लागू हैं। आपके बैंक खाते में 442 रुपये हों, 31 मई तक इतनी रकम का आपके खाते में होना जरूरी है। क्योंकि इसी रकम से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का नवीनीकरण होगा।

    बैंक खाता धारकों से अपील भी की जा रही है कि, वो अपने बैंक खातों में 442 रुपये जरूर रखें। बैंक के जानकारों का कहना है कि, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को वर्ष 2021-2022 में नवीनीकरण करने का फैसला किया गया है।

    प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए 330 रुपये और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत आपके खाते से 12 रुपये की सालाना किशतें जमा की जाएंगी। इसलिए महा मारी जैसे इस समय में योजना का लाभ उठाने के लिए खाताधारक अपने खातों में जरूरी रकम 442 रुपये जरूर रखें।

    सभी राज्य सरकारें बीपीएल परिवार या फिर जिनकी वार्षिक इनकम 1.80 लाख रुपये से कम है, तो 18-50 वर्ष की आयु के बीच कोविड से मौ’त होने पर दो लाख रुपये की मदद दी जाएगी।

    सरकार की ओर से इस योजना के तहत 31 मई 2021 के बाद कोविड समेत सभी तरह की डे’थ मामलों में एमएमपीएसवाई (मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना) और पीएमजेजेबीवाई (प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना) के तहत दो-दो लाख रुपये का मुआवजा मिलेगा।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.