15.6 C
Delhi
Thursday, February 22, 2024
More

    Latest Posts

    दाँतो में हुआ दर्द तो लड़की ले आई पड़ोस से 1 रुपये की पेनकिलर, खाकर हुआ यह दर्दनाक अंजाम

    दवाएं दर्द मिटाने और बीमारी भगाने के लिए होती हैं, लेकिन अगर उन्हें सही तरीके और सही मात्रा में न लिया जाए तो वे दर्द की वजह भी बन सकती हैं। ऐलोपैथिक दवाओं के मामले में तो ऐसी आशंका और भी ज्यादा होती है। ऐसी दवाओं को लेते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। ऐसे में अगर बात दांतों में दर्द की हो तो यह किसी नर्क की यातना से कम नहीं होता।

    इसी बीच दवा लेना जरूरी हो जाता है क्योंकि दांत दर्द को झेलने वाला हर व्यक्ति हमारी इस बात से सौ प्रतिशत सहमत होगा। दांत का दर्द सबसे खतरनाक दर्दों में से एक माना जाता है।

    अगर इस दर्द को शुरुआती स्तर पर अनदेखा किया जाए और यह बढ़कर मसूड़ों तक पहुंच जाए, तो समझिए कि आप दांत दर्द के पीक पर पहुंच चुके हैं। अब ऐसे में आप दवा लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले वरना दिक्कत हो सकती है एक लड़की के साथ कुछ ऐसा ही हुआ।

    जिसकी कहानी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। लड़की ने अपने दांत में दर्द होने पर इबुप्रोफेन दवा खा ली। ये वही दवा है, जो इन दिनों कोरोना के इलाज के लिए इस्तेमाल की जा रही है।

    लेकिन इसका जो अंजाम हुआ, वो काफी खौफनाक था। इबुप्रोफेन हर घर में पाया जाने वाला पेनकिलर है। इसे बॉडी में दर्द होने पर लोग खाते हैं। लेकिन कुछ लोगों की बॉडी ख़ास साल्ट्स से एलर्जिक होती है।

    ऐसे में दवा लेने से पहले सावधानी बेहद जरुरी है। थाईलैंड में एक ऐसा मामला आया जहां एक महिला ने दांतो की सर्जरी करवाई।थोड़ा दर्द होने पर उसने दवा खा ली जिसके बाद उसका पूरा बदन जलने लगा और आंखें सूज गयी।

    इसी के साथ पूरे शरीर में रैशेस होने लगे। महिला की हालत बहुत ही गंभीर हो गयी जिससे कि वो हिल भी नहीं पा रही थी तभी उसे अस्पताल भर्ती किया गया और 7 दिन तक वो आईसीयू में रही। डॉक्टरों ने बताया कि दवा का गलत असर महिला पर हो गया था।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.