14.1 C
Delhi
Thursday, December 8, 2022
More

    Latest Posts

    नींबू की खेती से स्थापित किये कृषि में नए कीर्तिमान, कमा रहे है लाखो में

    ज्यादातर लोग नौकरी-पेशे वाले बनना चाहते हैं। सर्विस करना चाहते हैं। कुछ लोग होते हैं जो बिजनेस को भी करना चाहते हैं। बहुत कम लोग होते हैं जो खेती को करना चाहते हैं, किसानी को करना चाहते हैं। हमारा देश भारत कृषि प्रधान देश है। इन सबके बावजूद लोग खेती से बच के गांव से निकलकर शहरों की तरफ रुख कर लेते थे। 2020 में जब से कोरोना वायरस आया है, तब से लोगों ने एक बार फिर शहरों से गांव की तरफ रुख करना शुरू कर दिया है।

    साथ ही साथ कुछ लोग जो अपनी खेती को बेचने की फिराक में थे, जो लोग खेती करना भी पसंद नहीं करते थे। अपने खेतों को लीज पर दे दिया करते थे। अब वही लोग अपने खेतों में काम कर रहे हैं, और उनके खेतों से पैदावार खूब हो रही है।

    और इस पैदावार से वह अपने जीवन में चार चांद लगा रहे हैं। ऐसे ही एक किसान का जीवन परिचय हम आपके सामने रखने जा रहे हैं जिन्होंने नींबू की फसल करके खुद को लखपति बनाया, और खुशहाली से अपना जीवन जी रहे हैं।

    जिन्होंने 1.75 एकड़ जमीन में लगाए नींबू से, अपनी औसत आय 6 लाख रुपए करली है, जिसमें लागत खर्च लगभग 1-1.5 लाख रूपये का ही आया है। अभिषेक जैन, राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के रहने वाले हैं। वह अपने गांव संग्रामगढ़ में अपने पुश्तैनी जमीन पर 2007 से ऑर्गेनिक नींबू और अमरूद की खेती कर रहे है।

    अभिषेक के अनुसार नींबू मानो उनका जीवन बदल दिया है। अभिषेक ने अजमेर से अपनी बीकॉम की पढ़ाई पूरी कर मार्बल का बिजनेस शुरू किए। तभी अचानक उनके पिता का निधन हो गया।

    पिता के आकस्मिक निधन के कारण उन्हें खेती के तरफ रुख मोड़ना पड़ा। अभिषेक खेती की शुरुआत किए और खेत में नींबू और अमरूद के पौधें लगाए। पहले यह काम थोड़ा मुश्किल लगा लेकिन आगे उन्हें भी प्रकृति से काफी लगाव हो गया। वह पूरी लगन से नींबू और अमरूद की खेती करते हैं।

    आगे इसे और भी बढ़ाने कि कोशिश कर रहे हैं। साथ ही वे नींबू का अचार भी बनाते हैं। अभिषेक के घर में हमेशा ही नींबू का अचार बनता था। घरवालों से सीख कर वह भी अचार बनाने लगे। अभिषेक लोगों को रोजगार भी देते है जैसे फल तोड़ने के लिए श्रमिकों की आवश्कता पड़ती है।

    हालांकि अचार बनाने का काम उनकी मां और पत्नी ही संभाल लेती है। इस तरह से अभिषेक का और उनके परिवार का जीवन ज़बरदस्त चलने लगा है। अभिषेक जैविक खेती के लिए सभी को जानकारी भी देते हैं।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.