14.1 C
Delhi
Saturday, February 4, 2023
More

    Latest Posts

    12 वी पास महिला ने यूट्यूब से सीखकर किया कच्ची घानी का बिज़नेस शुरू, आज कमा रही है लाखों रुपये

    अगर आप सच्चे मन से मेहनत करते हो तो आपकी मेहनत बेकार नहीं जाती। जी हां आज हम एक ऐसे महिला की बात करने जा रहे है जिन्होंने सिर्फ 12वीं पास कर अनोखा काम कर दिखाया है। दरअसल गुजरात के वडोदरा में रहने वाली शैलजाबेन काले की कहानी बड़ी ही दिलचस्प है। आपको बता दे कि यूपी की रहने वालीं शैलजा जब 10 साल की थीं, तब इनका परिवार गुजरात आ गया था।

    जैसे ही इन्होंने 12वीं क्लियर की, शादी कर दी गई। इनके एक बेटा और बेटी है। बेटी बेंगलुरु में पढ़ाई कर रही है, जबकि बेटा विदेश में है। पति राजेश पेट्रोलियम कंपनी में नौकरी करते हैं।

    यानी कोई आर्थिक परेशानी नहीं है इसके बावजूद भी शैलजा खुद कुछ करना चाहती थी। ऐसे में वो हमेशा खाली समय में यूट्यूब वीडियो देखा करती थी। वीडियो देख उन्हें एक बेहतरीन आइडिया आया

    और फिर 2018 में उन्होंने शुद्ध घानी तेल का कारोबार शुरू किया। इस बिजनेस पर उन्होंने सिर्फ 3 लाख रुपए खर्च किए। बिजनेस के सारे तौर-तरीके और तकनीकी ज्ञान इंटरनेट से सीखा।

    आज शैलजाबेन सालाना 3-4 लाख रुपए मुनाफा कमा रही हैं, वो भी घर बैठे। शैलजा बेन बताती हैं कि मार्केट में जो तेल मिलता है, उसमें कैमिकल मिक्स किए जाते हैं और इसमें फैट भी अधिक होता है।

    यही कारण है कि सभी चिकित्सक घानी तेल का उपयोग करने को कहते हैं। ये तेल स्वास्थ्यवर्धक होता है। इसी वज़ह से आजकल लोग घानी तेल का अधिक उपयोग कर रहे हैं और लोग इसके इस्तेमाल के लिए जागरूक भी हो रहे हैं। शैलजाबेन ग्राहकों को बिना मिलावट का शुद्ध तेल उपलब्ध कराती हैं।

    वहीं शैलजा बताती हैं कि कम उम्र में शादी होने के बाद उन्हें लगा था कि शायद वे अपने लिए कुछ नहीं कर पाएंगी। लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी। शुरुआत पापड़ बेचने से की। कुछ समय गार्डनिंग का काम भी किया। इस बीच यूट्यूब पर घानी के तेल के बारे में पढ़ा, तो इस बिजनेस से जुड़ गईं।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.