35.1 C
Delhi
Friday, April 19, 2024
More

    Latest Posts

    2 MBA के छात्रों ने नौकरी छोड़कर किया आचार का व्यापार शुरू, 40 महिलाओं को भी दिया रोज़गार

    महामारी के कारण बहुत से लोगों से उनका रोजगार छिन गया। लेकिन वहीं कुछ लोग ऐसे भी है, जिन्होंने इस मुश्किल समय में अपनी नौकरी छोड़कर व्यवसाय शुरू करने का जोखिम उठाया। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही दो MBA Graduate की कहानी, जिन्होंने नौकरी छोड़कर अपना व्यवसाय शुरू किया और इसमें वह महिलाओं को रोजगार दे रहे हैं। केरल के कोच्चि के रहने वाले हाफिज रहमान और त्रिवेंद्रम के रहने वाले अक्षय रवीन्द्रन दोनों MBA ग्रेजुएट हैं।

    दोनों क्लास मेट रहे हैं। पढ़ाई पूरी करने के बाद दोनों की जॉब लग गई। फिर पलायन हो रहे लोगों को देख मां ने कहा कि कुछ ऐसा करो जिससे लोगों को रोजगार मिले। हाफिज बताते है कि महामारी के दौरान बहुत से लोगों की नौकरियां छूट गयी थी, मेरे आस पड़ोस के कई लोगों की नौकरियां खत्म हो गयी थी ऐसे में एक स्टार्टअप के बारे में सोचा और अपने दोस्त से बात की। हाफिज कहते हैं कि हम एक ऐसा स्टार्टअप शुरू करना चाहते थे जिसमें गरीब महिलाओं को शामिल किया जा सके।

    उन्हेंं अर्थिक रूप से मजबूत बनाया जा सके। इसलिए हमने तय किया कि हम होममेड पिकल (अचार) बनाने का सोशल वेंचर शुरू करेंगे। इसके बाद हम दोनों ने नौकरी छोड़ दी और जुलाई 2020 में Athey Nallatha नाम से अपनी कंपनी रजिस्टर की और काम करना शुरू कर दिया।

    उसके बाद उन्होंने बाजार में भी जाकर देखा और समझा कि कम कीमतों के लिए साधारण अचार कैसे बनाए जाते हैं।उन्होंने कहा, “रिसर्च के दौरान, हम समझ गए कि स्थानीय ब्रांड उत्पाद बनाने के लिए कम गुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल करते हैं।

    बाजार में अच्छी गुणवत्ता वाले अचार की जरूरत थी।” फिलहाल कंपनी पाँच तरह के  अचार बना रही हैं, जिनमें सामग्री का एक अनूठा मिश्रण होता है।  एक अचार झींगा और पपीता के अचार का मिश्रण है, एक अंगूर और आम को मिलाकर बनाया है तो एक नींबू और खजूर को मिलाकर बनाया है। उनका एक अचार मछली और आम के अचार का मिश्रण है, जिसका नाम उन्होंने जलपुष्प 2.O रखा है। वहीं इस वेंचर में 40 महिलाएं मिलकर काम कर रही हैं।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.