37.8 C
Delhi
Thursday, April 18, 2024
More

    Latest Posts

    इस देश मे शादी पर की जाती है दूल्हे की पिटाई, सास मारती है लठ ही लठ

    हर देश में शादी को लेकर अलग- अलग रीति रिवाज है। शादी में कई तरह के रीती रिवाज माने जाते हैं जिसके चलते दूल्हे और उसके साथ वालों को खूब इज़्ज़त दी जाती है और आदर सत्कार किया जाता है लेकिन एक देश में कुछ ऐसा होता है जिसे जानकर आप हैरान रह जायेंगे। इस देश का ये रिवाज सभी को हैरान करता है लेकिन ये परम्परा कई सालों से चली आ रही है और इसी के पुरे होने के बाद शादी को संपन्न समझा जाता है।

    हम जिसकी बात कर रहे हैं वो है दक्षिणी अमेरिका का देश पेरु जहाँ पर शादी के दिन दूल्हे को खूब पीटा जाता है। यही नहीं महिलाएं सरेआम लाठी-डंडों से दूल्हे को खूब पीटती है।

    खास बात ये है कि इस दौरान दूल्हा जरा सा भी विरोध नहीं कर सकता और बेचारा चुपचाप औरतों से पिटता रहता है। हालांकि असहनीय दर्द होने पर वो बीच-बीच में खड़ा हो सकता हैं, लेकिन और फिर भी उसे पीटना नहीं छोड़ती। बता दें कि पेरु में शादी के दिन इस तरह की परंपरा का प्रचलन हैं।

    और दूल्हा इस रस्म को मानने से इंकार नहीं कर सकता। हैरान कर देने वाली बात के है कि जब दूल्हा रोने लग जाता तो उससे लिए खाना परोसा जाता है। खाना खाने के बाद महिलाएं फिर से पीटना शुरू हो जाती है।

    इस परंपरा को देखने के लिए आसपास के लोग उपस्थित रहते है। अजीब बात तो ये है कि ऐसा करने से दूल्हा शादी के बाद की जिम्मेदारियों को निभाने के लायक बन जाता है और अपनी पत्नी के बात मानने के लिए तैयार रहता है।

    इसी को देखते हुए ये रिवाज पेरू में मनाया जाता है जिसे हर दूल्हे को झेलना होता है। वहीं इस परंपरा के बारे में गांव के लोगों का कहना है कि अगर लड़के ने अपनी होने वाली सास की मार सही से खाली तो वो अपने शादीशुदा जिंदगी में हर परेशानी से लड़ सकता है।

    इन अनोखी परंपरा की वजह से पेरू चर्चे में रहता है। शादी से जुड़ी ये अनोखी परंपरा के बारे में जानकारी कैसी लगी ये जरूर कमेंट करके बताइएगा।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.