24.1 C
Delhi
Friday, December 9, 2022
More

    Latest Posts

    अगर आप भी करना चाहते है अगरबत्ती का व्यवसाय तो यहाँ पढ़े पूरी जानकारी, काम लागत में होता है डबल मुनाफा

    हर किसी के घर में पूजा होती है। पूजा में जो सबसे ज्यादा सामग्री इस्तेमाल होती है वो है अगरबत्ती। गरीब हो या अमीर हर किसी के घर में अगरबत्ती इस्तेमाल की जाती है। वहीं लोग अपने जीवन को चलाने के लिए तरह तरह के काम करते है। अगर आप एक साफ-सुथरा तथा कम लागत-ज्यादा मुनाफ़ा व्यवसाय स्थापित करना चाहते हैं, तो आपके लिए अगरबत्ती के व्यवसाय का विकल्प अच्छा साबित हो सकता है।

    अगरबत्ती के व्यवसाय की एक खास बात यह है, कि इस व्यवसाय को आप लघु और दीर्घ दोनों स्तरों पर कर सकते है। अगरबत्ती भारत में सभी समुदाय के व्यक्तियों द्वारा सभी प्रकार के अनुष्ठानों और धार्मिक कार्यक्रमों में उपयोग में लाई जाने वाली सामग्री है।

    जैसा की आप जानते है, कि भारत त्योहारों का देश है और जब दीपावली, नवरात्रि आदि त्योहारों का समय होता है तब अगरबत्ती की माँग में अधिक वृद्धि आ जाती है। इसलिए अगरबत्ती का व्यापार सबसे आसान और सरल व्यापार है, जिसे हम बड़े पैमाने पर या छोटे पैमाने पर भी स्थापित कर सकते हैं।

    यह घरों में सुगंध फ़ैलाने के साथ ही कीटनाशी और एंटीसेप्टिक गुणों से भरा होता है। आपको बता दे कि अगरबत्ती के निर्माण का समय आपके द्वारा इस्तेमाल की गयी मशीन के अनुसार अलग हो सकता है जैसे की अगर आप ऑटोमेटिक मशीन का इस्तेमाल कर रहे है तो आप 1 मिनट में 150 से 200 अगरबत्ती तक का निर्माण कर सकते है।

    यदि आप हाथों से इसका निर्माण कर रहे है या करा रहे है तो इसमें लगने वाला समय आपके या कर्मचारी के कार्य करने की क्षमता पर निर्भर करता है।अगर आप अगरबत्ती के बिजनेस को मशीन बैठाकर शुरू करने की सोच रहे है तो इसको शुरू करने में लगभग 5 लाख रूपये तक की लागत लग सकती है।

    इसके मैन्युअल मशीन का दाम 14,000 रूपये तक है, सेमी ऑटोमेटिक मशीन का दाम 90 हजार रुपये तक है। हाई स्पीड मशीन का दाम लगभग 1.15 लाख रूपये तक है। तो ये सब जानने के बाद आपके पास एक ऑप्शन है आप सोच समझ कर अगरबत्ती का व्यवसाय शुरू कर सकते है।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.