20.1 C
Delhi
Wednesday, February 28, 2024
More

    Latest Posts

    चांद पर भी चलेगा 4G नेटवर्क, इस कंपनी को दिया गया ठेका

    अब तक आपने मोबाइल में इंटरनेट की सुविधा के बारे में सुना होगा, लेकिन अब जल्द ही चांद पर हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिलने वाली है। अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA और Nokia मिल कर चांद पर 4G LTE कनेक्टिविटी पहुंचाएंगे।

    इसके बाद उसे 5G में अपग्रेड किया जाएगा। नासा की तरफ से इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू करने के लिए नोकिया को USD 14.1 मिलियन का फंड मुहैया कराया जाएगा।

    sky space moon astronomy
    Photo by Pixabay on Pexels.com

    बता दें कि NASA Artemin Program के तहत 2024 तक चांद पर मैन्ड मिशन भेजने की तैयारी में है। वहीं, नोकिया ने दावा किया है कि चांद पर उसका नेटवर्क साल 2022 के अंत तक काम करने लगेगा। इस प्रोजक्ट के लिए नासा नोकिया सहित कई कंपनियों को 370 मिलियन डॉलर (लगभग 27.13 अरब रुपये) देगी।

    जिससे चांद की सतह पर एक बेहतर कम्यूनिकेशन नेटवर्क खड़ा किया जा सकेगा। नोकिया ने कहा है कि नासा के आर्टेमिस मिशन के दौरान यह कम्यूनिकेशन नेटवर्क बड़ी भूमिका निभाएगा।

    आपको बता दे कि नेटवर्क को इस तरह से डिजाइन किया जाएगा कि वह चांद पर लॉन्चिंग और लैंडिंग की विषम परिस्थितियों का सामना करने में सक्षम होगा। इसे बेहद कठोर आकार, वजन और बिजली की कमी को पूरा करने के लिए बेहद कॉम्पैक्ट रूप में चंद्रमा पर भेजा जाएगा।

    नोकिया ने कहा कि हम 5G नेटवर्क की बजाए 4G/LTE का उपयोग करेंगे, जो पिछले कई दशकों से दुनियाभर में उपयोग किया जा रहा है और अपनी विश्वसनीयता साबित कर चुका है।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.