17.1 C
Delhi
Thursday, December 8, 2022
More

    Latest Posts

    इस जगह पर शादी करने के लिए सरकार 4 लाख रुपये दे रही है

    देश में शादी को लेकर कई महत्व है। शादी के लिए कई खर्च किये जाते है। खास करके बेटी की शादी के लिए माता पिता शुरुआत से ही पैसे जुटाना शुरू कर देते है। अब ऐसे में शादी के लिए अगर सरकार ही पैसे दे तो क्या कहेंगे।

    जी हां ये मामला बिल्कुल सच है। जापान में सरकार शादी के बाद जोड़े को पैसे दे रही है। दरअसल जापान सरकार ने गिरती जन्म दर को काबू में लाने के लिए अप्रैल से एक योजना शुरू की है।

    woman holding pink petaled flower
    Photo by Tuấn Kiệt Jr. on Pexels.com

    इस योजना के तहत सरकार घर बसाने वाले जोड़ों को 6 लाख येन यानी करीब 4 लाख 25 हजार रुपये प्रोत्साहन के तौर पर देगी। दरअसल जापान में तेजी से जन्म दर गिर रही है और बुजुर्गों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

    ऐसे में जापान की सरकार ने जन्म दर बढ़ाने के लिए अप्रैल महीने से बड़े पैमाने पर कार्यक्रम शुरू किए हैं। हाल ही में जापान सरकार ने इस पहल की घोषणा की है जिससे आप अपनी नई शादीशुदा जिंदगी की बेहतर शुरुआत कर सकते हैं।

    जनसंख्या के मुताबिक जापान दुनिया का सबसे बुजुर्ग देश है, यहां 100 साल से ज्यादा उम्र के लोगों की संंख्या भी ज्यादा है। लैंसेट की ओर से जारी की गई हालिया रिपोर्ट के मुताबिक अगर जापान में जन्म दर की स्थिति यही रही तो 2040 तक बुजुर्गों की आबादी 35 फीसदी से ज्यादा हो जाएगी।

    आपको बता दे कि इस योजना का हिस्सा बनने के लिए जोड़े की आयु 40 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए और दोनों की संयुक्त कमाई 38 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

    शादी करो और बच्चे पैदा करो और जापान में सरकार ने साढ़े चार करोड़ रुपये की पेशकश की है। यहां के लोगों को बसने के लिए ये प्रोत्साहन दिया जाएगा।

    शादी के बाद दंपति को बच्चे पैदा करने होंगे। ताकि देश की गिरती जन्म दर को नियंत्रित किया जा सके। सरकार अगले साल अप्रैल से बड़े पैमाने पर योजना पर काम करना शुरू कर देगी।

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.